Indian Vaccine Name क्या है।

आज हम आपको Indian Vaccine Name बताने वाले है जो कि Made In India है और इसकी सबसे खास बात है कि ये Vaccine भारतीय वैज्ञानिकों के द्वारा बनाया गया है।

जैसा की आप सभी को पता है कि करोना वायरस 2019 में आ गया था और तब से लेकर अभी तक बहुत सारे रिसर्च टीम और साइंटिस्ट ने Corona Vaccine बनाने के लिए काफी ज्यादा रिसर्च किया लेकिन भारत मे सिर्फ 2 कंपनी को भारत सरकार और डब्ल्यूएचओ के द्वारा अप्रूवल मिला है और वही वैक्सीन पूरे देश में भी लगाया जा रहा है।

CoVid-19 Vaccine क्या है।

Covid 19 एक ऐसा बीमारी है जिस बीमारी को हमारे इस शरीर ने आज से पहले कभी नहीं देखा था। जिस कारण से हमारे शरीर के पास इस बीमारी से लड़ने के लिए एंटीबॉडी हमारे शरीर में उपलब्ध नहीं है। इसीलिए हम सबको Corona Vaccine लेना चाहिए। चाहे हमको कोविड-19 हो या ना हो क्योंकि अगर हम करोना का टीका लगवा लेते हैं, तो बहुत हद तक कोविड-19 से सुरक्षित रहेंगे। क्योकि ये वैक्सीन हमारे शरीर में एंटीबॉडी का निर्माण करेगा और हम इस बीमारी से सुरक्षित रहेंगे।

Corona Virus होने के बाद हमारे शरीर के साथ क्या होता है?

कोरोनावायरस के संपर्क में आने के 2 से 14 दिनों के अंदर लक्षण दिखाई देता है। कोरोनावायरस होने के बाद हमारे शरीर में विभिन्न प्रकार के लक्षण दिखाई दे सकते हैं। जैसे बुखार या कपकपी, खांसी,सांस फूलना,बंद नाक या बहती नाक, गले मे खराश सर दर्द, मांसपेशियों में दर्द, थकान, उल्टी अथवा पतली दस्त कुछ इस प्रकार की समस्या आपके शरीर के साथ हो सकती है।Indian Vaccine Name

 Indian Vaccine Name क्या है।

1. Covishield Vaccine कि संशोधन 1 जनवरी 2020 को किया गया। इस वैक्सीन को Serum Institute Of India Pvt. Ltd के द्वारा बनाया गया है जिसका नाम Covishield है। आपको अगर को कोविशिल्ड वैक्सीन लेने के बाद किसी भी प्रकार का समस्या आता है तो आप नजदीकी स्वास्थ विभाग केंद्र से जरूर संपर्क करें।
Covishield के बारे में अत्यधिक जानकारी के लिए आप Covishield Support Contact Number  +91 18001200124 पर संपर्क कर सकते हैं।

Covishield Medical and Adverse Event Related Queries
Call Center Toll-Free Number +91-1800 1200124
Email [email protected]
Address 401, Sarosh Bhavan, 16-B/1, Dr. Ambedkar Road,
Pune – 411 001, INDIA

2. Covaxin भी Covid-19 से लड़ने में  भी सक्षम है। Covaxin को जून 2020 मंजूरी में मंजूरी मिली है और इसका निर्माण Bharat Biotech के द्वारा निर्माण किया गया है।

Covaxin Contact Number  +91 40 2778 4084, +91 40 2348 0567, +91 99480 80567
Address

Genome Valley Shameerpet Hyderabad – 500 078 Telagana INDIA

वैसे लोग जो किसी खास गंभीर बीमारी से परेशान है जैसे:- बहुत ज्यादा एलर्जी हो, बुखार हो, रक्त बहने की समस्या या रक्त पतला करने की दवा ले रहे हो, स्तनपान कराती हो, गर्भवती हो या गर्भधारण करने की सोच रही हो, आप की प्रतिरक्षा क्षमता कम है या ऐसा दवा खा रहे हैं जो प्रतिरक्षा तंत्र को प्रभावित करता है तो इन सब केस में आप टीका लेने से पहले अपने स्वास्थ प्रदाता से विचार विमर्श जरूर कर ले।

 वैक्सीन किसको लेना चाहिए?

Covid-19 बीमारी से बचने के लिए यह वैक्सीन हर एक नागरिक को लेना चाहिए. लेकिन यह वैक्सीन अभी सिर्फ 18 और उससे ऊपर वाले लोगों के लिए है। जिसको ध्यान में रखते हुए आप सब यह वैक्सीन ले सकते हैं।

किनको  टिक्का नहीं लेना चाहिए?

अगर आप Vaccine की पहली खुराक ली है और उससे आपको गंभीर रूप से एलर्जी हुई है तो आपको वैक्सीन की दूसरी खुराक नही लेनी चाहिए।

Vaccine  दूसरी खुराक या डोज कब लेनी चाहिए?

Vaccine कि दूसरी डोज पहली खुराक से 4 से 6 सप्ताह के अंदर ले लेनी चाहिए जो आपके शरीर के लिए बहुत लाभकारी होगा। अगर आप उसे लेट  हो चुके हैं, फिर भी डॉक्टर की सलाह से ले सकते हैं।

Vaccine लेने के बाद क्या क्या परेशानी आ सकती है।

 वैक्सीन लेने के बाद हर किसी को परेशानी नहीं होती है, लेकिन कुछ लक्षण सामान्य है जो Vaccine लेने के बाद आपके अंदर देखने को मिल सकता है। जैसे इंजेक्शन लगाने वाले जगह पर थोड़ा सा दर्द, लाली, घाव, सूजन और खुजली

थकान या कमजोरी महसूस करना, सर दर्द ,बुखार ,तबीयत खराब लगना, जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द

 

Leave a Comment